Thursday, November 1, 2018

No tax on agriculture income

इनकम टैक्स एक्ट के Section 10(1) में कृषि आय को Income Tax के दायरे से बाहर रखा गया है। ये कृषि आय हम मानेंगे किसको, इसका उल्लेख section2(1A) में किया गया है।  निम्नलिखित मदों से होने वाली income कृषि आय में शामिल की जाएगी।

देश में स्थित किसी भी कृषि भूमि से मिलने वाला rent or revenue। बशर्ते, उस जमीन का उपयोग agricultural purposes के लिए ही होना चाहिए।
कृषि भूमि पर संचालित की जाने वाली Agricultural Activities, मसलन कृषि उत्पादों की Processing, उत्पादों को Market की जरूरत के मुताबिक स्वरूप देना आदि। इनसे होने वाली Income भी कृषि आय में गिनी जाएगी।
Agricultural Form बनाकर होने वाली खेती से आय भी कुछ शर्तों का पालन करते हुए Agriculture Income में शामिल की जाती है। Nursary में पौधे तैयार करने से होने वाली Income भी Agriculture Income में शामिल की जाती है।
कुछ Agricultural Activities ऐसी भी होती हैं, जिनकी आमदनी का कुछ हिस्सा Agriculture Income 60 से 75%) में और कुछ हिस्सा Business Income (25 से 40%) में बंटा होता है। मसलन, Tea, Cofee Latex  व cenex आदि से जुड़ी खेती व प्रसंस्करण आदि। इनमें भी Agriculture Income वाला हिस्सा टैक्स से छूट के दायरे में आता है। Business Income वाले हिस्से पर आपको Tax Slab के अनुसार कर देना पड़ता है

No comments:

Post a Comment

https://g.page/r/CXkwLoxS1tiqEBM/review